भारत - तिरंगा मुखपृष्ठ मुखपृष्ठ खरगौन (म.प्र.) में आपका स्वागत है
(भूतपूर्व - पश्चिम निमाड़)
 Welcome to Khargone (Madhya Pradesh)पीछे

(Formerly known as - West Nimar)अहिल्या घाट, महेश्वर

पर्यटन
खरगौन

जिला मुख्यालय खरगौन, निमाड़ की व्यावसायिक गतिविधियों का एक प्रमुख केन्द्र है। 2001 जनगणना के अनुसार शहर की जनसंख्या 1,03,448 तथा साक्षरता का प्रतिशत 65.48 है। खरगौन शहर की देखभाल की जिम्मेदारी नगरपालिका की है।

 

यहां की कृषि उपज मण्डी 2 परिसरों में है। पुराना परिसर बिस्टान रोड पर है जहां कपास के अतिरिक्त अन्य सभी कृषि जिन्सों का कारोबार होता है। नया परिसर बावड़ी बस स्टैण्ड से बी.टी.आय. रोड पर है जहां केवल कपास का कारोबार होता है। शहर में कपास की जिनिंग व प्रेसिंग के लिये अनेक कारखाने हैं। कपास के बिनौले का तेल निकालने के लिये एवं पशुओं के खाने के लिये खली बनाने के भी अनेक कारखाने लगे हैं।

 

शहर का नवग्रह मन्दिर अत्यन्त प्राचीन है। विभिन्न पूजा-पाठों एवं ज्योतिष के लिये यह एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह कुन्दा नदी के किनारे बसा है। प्रतिवर्ष जनवरी - फरवरी में यहां नवग्रह मेला लगता है। इसी नदी के दूसरे किनारे पर मन्दिर, मस्ज़िद एवं गिरजाघर भी पास पास स्थित हैं जिसके कारण इस मार्ग का नाम सद्भावना मार्ग रखा गया है। शहर से 2 कि.मी. दूर दामखेड़ा का नाग मन्दिर एवं पार्क सभी परिवारों के आकर्षण का केन्द्र हैं। नागपन्चमी पर यहां एक बड़ा मेला लगता है।

खरगौन के होटलों की जानकारी

यह वेब-साइट खरगौन जिला प्रशासन की अधिकृत वेबसाइट है
दूरभाष : +91-7282-231668
कॉपीराइट                     अभिकल्पना एवं विकास राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र        मुखपृष्ठ       जानकारी के प्रदाता जिलाध्यक्ष व जिला दण्डाधिकारी                     सम्पर्क